Link Aadhaar Card To Bank Account 2023: आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से लिंक करने का तरीका

आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से लिंक करने का तरीका बताएंगे।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा जारी 12 अंकों की विशिष्ट पहचान संख्या आधार कार्ड अब सभी भारतीय नागरिकों के लिए अनिवार्य है। आपने अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड और मोबाइल नंबर से पहले ही लिंक कर लिया होगा, लेकिन क्या आपने इसे अपने बैंक खाते से लिंक किया है? यदि नहीं, तो इसे कैसे करना है यह जानने के लिए आगे पढ़ें।

इस लेख में, हम आपको कुछ आसान चरणों में अपने आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से लिंक करने का तरीका बताएंगे। तो इन चरणों का पालन करें और लिंक्ड आधार कार्ड होने की सुविधा का आनंद लें।


1. आधार कार्ड से बैंक अकाउंट को कैसे लिंक करें? 

दोस्तों जैसा कि आप लोगों को पता ही होगा कि आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक करने के काफी सारे फायदे होते हैं इसलिए आप लोग भी अपने आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक कराना चाहते हैं लेकिन आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक कराने में आप बैंक नहीं जाना चाहते और आप उसे ऑनलाइन लिंक कराना चाहते हैं तो उसकी जानकारी हम आपको आज देने जा रहे हैं लेकिन उससे पहले हम आपको आधार कार्ड और आधार कार्ड लिंकिंग से जुड़ी कुछ और जानकारी देंगे ताकि आप को ठीक से सब कुछ समझ में आ जाए इसलिए आर्टिकल को कंटिन्यू पूरा पढ़ें।


2. आधार कार्ड क्या है?

आधार कार्ड एक विशिष्ट पहचान पत्र है जो सभी भारतीय निवासियों को जारी किया जाता है। यह 12 अंकों का कार्ड निवासी का नाम, लिंग, जन्म तिथि और पता संग्रहीत करता है। कार्ड निवासी के बायोमेट्रिक डेटा से भी जुड़ा हुआ है। इस डेटा में निवासी के फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन शामिल हैं।

आधार कार्ड का उपयोग पहचान और निवास के प्रमाण के रूप में किया जाता है। इसका उपयोग सरकारी सेवाओं और लाभों तक पहुंचने के लिए भी किया जाता है। इसके अतिरिक्त, आधार कार्ड का उपयोग भुगतान कार्ड के रूप में किया जा सकता है।


3. ऑनलाइन आधार लिंकिंग क्या है?

तो, ऑनलाइन आधार लिंकिंग क्या है? यह आपके आधार कार्ड को आपके बैंक खाते से जोड़ने की प्रक्रिया है। यह ऑनलाइन या ऑफलाइन दोनों तरह से किया जा सकता है।

  1. ऑनलाइन प्रक्रिया सरल और तेज है। आपको बस वेबसाइट पर अपना आधार नंबर और बैंक खाता नंबर दर्ज करना होगा और लिंकिंग अपने आप हो जाएगी।
  2. ऑफलाइन प्रक्रिया थोड़ी अधिक जटिल है। लिंकिंग के लिए अनुरोध करने के लिए आपको अपनी बैंक शाखा में जाना होगा और एक फॉर्म भरना होगा।


READ ALSO - पैन कार्ड घर बैठे कैसे बनाये ऑनलाइन

4. आधार को बैंक खाते से जोड़ने के फायदे

जब आप अपने आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से लिंक करते हैं तो आपको कई तरह के लाभ मिलते हैं। इनमें से कुछ लाभों में आपकी एलपीजी सब्सिडी सीधे आपके बैंक खाते में प्राप्त करना, सरकारी योजनाओं और सब्सिडी तक आसान पहुंच और आपके बैंक खाते के लिए बढ़ी हुई सुरक्षा विशेषताएं शामिल हैं। तो क्यों न बैंक जाएं और आज ही अपना आधार कार्ड लिंक करना शुरू करें? यह एक त्वरित और आसान प्रक्रिया है।


5. इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से आधार कार्ड को बैंक खाते से कैसे लिंक करें?

अपने आधार को अपने बैंक खाते से ऑनलाइन लिंक करना आसान और सीधा है। आपको बस इतना करना है कि अपने बैंक के ऑनलाइन पोर्टल पर लॉग इन करें, 'आधार अनुभाग' पर जाएं और अनुरोधित विवरण के साथ फॉर्म भरें। फॉर्म जमा करने के बाद, अपना आधार कार्ड खोलें और उस बैंक का चयन करें जिसे आप इसे लिंक कर रहे हैं, फिर आपके आधार के साथ पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा गया ओटीपी दर्ज करें।

इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से अपने आधार कार्ड को जोड़ने की प्रक्रिया एक त्वरित और सरल है। इसमें आपका बस कुछ ही मिनट का समय लगता है, और जैसे ही यह पूरा हो जाएगा, आपका बैंक खाता आपके आधार से लिंक हो जाएगा। इसमें कुछ भी खर्च नहीं होता है - मतलब बिना कोई पैसा खर्च किए अपने आधार को बैंक खाते से जोड़ने का यह एक तरीका है!


6. ऑफलाइन माध्यम से bank account से आधार कार्ड कैसे जोड़ें?

खाताधारक को अपने बैंक खाते को निष्क्रिय होने से बचाने के लिए, खाते को आधार से जोड़ना अनिवार्य है। जिस की प्रक्रिया निम्नलिखित है-

सबसे पहले आप अपने ब्रांच में चले जाएं जहां आपका खाता खुला है। उसके बाद वहां से आप आधार कार्ड को बैंक खाते से लिंक करने वाला फॉर्म aadhar card link to bank account form PDF में लेकर इसका कॉपी निकलवा लें.

  1. आधार को बैंक खाते से लिंक (Link Aadhaar Card to Bank Account) करने वाले aadhar card link bank account application फॉर्म को भरें।
  2. उसके बाद फार्म में मांगी गई जानकारी को भरें और उसमें अपने बैंक खाते की जानकारी के साथ अपने आधार नंबर को दर्ज करें।
  3. बैंक के इस फॉर्म के साथ आप अपने आधार कार्ड की सेल्फ अटेस्टेड फोटोकॉपी जरूर अटैच करें।
  4. फ़ॉर्म और आधार की फ़ोटोकॉपी को काउंटर पर जमा करें जहाँ आपको वेरिफिकेशन के लिए अपना ओरिजिनल आधार कार्ड दिखाने के लिए कहा जा सकता है।
  5. आपका फ़ॉर्म स्वीकार कर लिया जाएगा और आपके बैंक खाते को आधार से जोड़ने में कुछ दिन लग सकते हैं, तब तक आप check aadhaar linking status with bank कर सकते हैं.
  6. आधार लिंक होते ही, आपको आपके रजिस्ट्रेशन मोबाइल नंबर पर मैसेज प्राप्त हो जाएगा।


7. अपने आधार कार्ड को लिंक करने से पहले ध्यान रखने योग्य बातें

इससे पहले कि आप आगे बढ़ें और अपने आधार कार्ड को अपने बैंक से लिंक करें, कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपके आधार कार्ड पर विवरण, जैसे नाम और जन्म तिथि, सही ढंग से उल्लिखित हैं।

  1. यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आप केवल एक बैंक खाते को एक आधार कार्ड से लिंक कर सकते हैं। यदि आप एक से अधिक खाते जोड़ना चाहते हैं, तो आपको प्रत्येक के लिए अलग-अलग आधार कार्ड प्राप्त करने होंगे।
  2. आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि बैंक के साथ साझा की गई सभी जानकारी सही और अप-टू-डेट है। इसके अलावा, प्रक्रिया के दौरान अपने पहचान प्रमाण और पते के प्रमाण के मूल दस्तावेज या फोटोकॉपी ले जाएं।
  3. अंत में, लिंकिंग प्रक्रिया समाप्त होने के बाद अपना विशिष्ट उपयोगकर्ता आईडी या यूआईएन दर्ज करना सुनिश्चित करें ताकि इसका रिकॉर्ड रखा जा सके!


निष्कर्ष:

तो, आप अपने आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से कैसे लिंक करते हैं? यहां चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका दी गई है:

बैंक की वेबसाइट पर जाएं और आधार कार्ड पंजीकरण फॉर्म के लिंक की तलाश करें या वेबसाइट के सर्च बार में 'आधार कार्ड पंजीकरण' दर्ज करें।

  1. आवश्यक विवरण के साथ फॉर्म भरें, जैसे आपका नाम, आधार संख्या, बैंक खाता संख्या और इसी तरह।
  2. अपने आधार कार्ड की स्कैन कॉपी अपलोड करें।
  3. कैप्चा कोड दर्ज करें और 'सबमिट' बटन पर क्लिक करें।
  4. इतना ही! बैंक आपके विवरण को सत्यापित करेगा और जल्द ही आपके आधार कार्ड को आपके बैंक खाते से जोड़ देगा।

आज का आर्टिकल आप लोगों के लिए बहुत ज्यादा इंपॉर्टेंट था क्योंकि आज किस आर्टिकल के जरिए हमने आप लोगों को बताया है की आधार कार्ड को अपने बैंक खाते से लिंक करने का तरीका और मैं उम्मीद करता हूं कि आप लोगों को पक्का मेरे द्वारा बताई गई जानकारी समझ में आ गई होगी और आपको आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक करने में कोई भी समस्या नहीं आएगी। लेकिन फिर भी आपको अगर कोई समस्या आती है तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments